लखनऊ में वाणिज्य कर विभाग की ओर GST मेगा सेमिनार का हुआ आयोजन

0 64,987

कंचन उजाला लखनऊ। जीएसटी पंजीयन की संख्या बढ़ाने व व्यापारियों की समस्याओं का समाधान कराने के लिए वाणिज्य कर विभाग ने शुक्रवार को डालीबाग स्थित गन्ना संस्थान में मेगा सेमिनार का आयोजन किया। मेगा सेमिनार के माध्यम से जीएसटी रजिस्ट्रेशन से मिलने वाले लाभों के बारे में व्यापारियों को जानकारी दी गई। जीएसटी पंजीयन को लेकर भ्रांतियों को दूर किया। व्यापार मंडल पदाधिकारियों से जीएसटी पंजीकरण बढ़ाने में सहयोग मांगा। व्यापारियों ने जीएसटी से संबंधित समस्याएं उठाईं। तो अधिकारियों ने 10 लाख की बीमा योजना, फेसलेस व्यवस्था के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन, वैट प्रणाली से जीएसटी प्रणाली में माइग्रेशन, रिटर्न भरने की सरल प्रक्रिया, टैक्स जमा करने की सरल प्रक्रिया और तमाम प्रक्रियाओं और प्रावधानों को बताते हुए यह स्पष्ट किया कि जीएसटी प्रणाली में प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया गया है। वैट प्रणाली से जीएसटी प्रणाली में जाने पर आईटीसी, स्टॉक और रिफंड आदि से संबंधित विषयों पर चर्चा हुई। उन्होंने विभिन्न व्यापारियों की ओर से पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हुए उनकी आशंकाओं का समाधान किया।

व्यापारियों से तनाव और भयमुक्त कारोबार के लिए जीएसटी प्रावधानों का पालन करने की सलाह दी। उन्होंने जीएसटी के भय से मुक्त होकर सुरक्षित और सरल कारोबार के लिए जीएसटी पंजीकरण कराने की सलाह दी। वाणिज्य कर विभाग की ओर से जीएसटी पंजीकरण मेगा सेमिनार आयोजित की गई। मुरादाबाद से आए अपर आयुक्त ग्रेड-1 अरविंद कुमार ने कारोबारियों को जीएसटी प्रावधानों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जीएसटी पंजीकरण का उद्देश्य व्यापारियों को 10 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा सहित विभिन्न कारोबारी सुविधाएं उपलब्ध कराना है। जीएसटी पंजीकरण सम्मान, व्यापारिक उन्नति और पूरे देश में कारोबार की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। भयमुक्त होकर ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा का लाभ लेने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें: GST में कुछ बदलाव होने जा रहा

आपको बता दे कि मेगा सेमिनार के मुख्य अतिथि रविकांत गर्ग उप्र व्यापारी कल्याण बोर्ड, विशिष्ट अतिथि मनीष गुप्ता उप्र व्यापारी कल्याण बोर्ड उपस्थित रहे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता जीएसटी की एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-1 योगेश भारती द्वारा की गई। संयोजक के तौर पर भूपेंद्र शुक्ला एडिशनल कमिश्नर एसआइबी सक्रिय रहे। इस मेगा सेमिनार में बड़ी संख्या में व्यापारी, उद्यमी, ट्रांसपोर्टर आदि उपस्थित रहे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.