आईएएस ऑफिसर बनने के लिए पहले ये जानना बेहद ज़रूरी

0 2

अगर आप भी IAS बनने की इच्छा रखते है। तो आपको यह जानना और समझना बहुत जरुरी है कि आईएएस बनने के लिए क्या किया जाता है और आईएएस बनने के लिए क्या जरुरी है। आईएएस बनने के लिए आपको UPSC क्लियर करना होता है। आईएएस के लिए तीन हिस्सों को पार करना होता है। इन सभी एग्जाम में करंट अफेयर्स से जुड़े सवाल ही आते है। आइये आपको बताते है उन तीन स्टेज के बारे में।

1. प्रीलिम्स यानि कि प्रारंभिक परीक्षा। यह आईएएस बनने के लिए UPSC का सबसे पहला चरण है। प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले को अगले चरण में भेजा जाता है।

2. प्रारंभिक के बाद मेन (main) परीक्षा इसका दूसरा चरण होता है। इन दोनों परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार को तीसरे और आखिरी राउंड के लिए आगे भेजा जाता है।

3. संघ लोक सेवा आयोग का तीसरा चरण व्यक्तिगत साक्षात्कार होता है। इस तीसरे चरण के लिए प्रारम्भिक और मेन (main) दोनों पास करना अति

आईएएस एग्ज़ाम

आवश्यक है।

प्रारंभिक परीक्षा का 2010 में नाम बदल कर सर्विस एप्टिट्यूड टेस्ट (CSAT) कर दिया गया है। इसमें 2 घंटे में पेपर की अवधि को रखा गया है। दूसरी तरफ मेन (main) एग्जाम में नौ पेपर करवाए जाते है। जिनमें से उम्मीदवार को दो क्वालीफाई करना अति आवश्यक होता है। जो भी उम्मीदवार इस मेन एग्जाम को क्लियर कर लेता है उसको अंको के बेस पर नेक्स्ट राउंड यानि कि व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है और उसका पर्सनल टेस्ट लिया जाता है।

सभी लिखित परीक्षा यानि कि प्रारम्भिक और मेन दोनों ही 1750 नंबर की होती है। साक्षात्कार 275 नंबर का होता है और कुल मिलकर यह पूरा एग्जाम 2025 नंबर का होता है। उम्मीदवार को इन एग्जाम में अलग अलग होना बहुत जरुरी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.