यूपी एटीएस ने जाली भारतीय मुद्रा के दो अंतरराष्ट्रीय तस्करों को दबोचा

आगरा से जाली भारतीय मुद्रा के दो अंतरराष्ट्रीय तस्कर गिरफ्तार

0 8

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने जाली भारतीय मुद्रा के दो अंतरराष्ट्रीय तस्करों को आगरा से गिरफ्तार किया है। दोनों के कब्जे से 5.97 लाख रुपये मूल्य की उच्च गुणवत्ता की जाली भारतीय मुद्रा बरामद हुई। सभी नोट 500 रुपये मूल्य के हैं।

एक महत्वपूर्ण आपरेशन में एटीएस को यह सफलता रविवार को जीरो प्वाइंट आगरा से मिली। पकड़े गए दोनों तस्करों तहसीन व मो. वसीम को लखनऊ लाया गया है। दोनों के विरुद्ध लखनऊ के एटीएस थाने में आईपीसी की धारा 489बी, 489सी एवं 120 बी के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

तहसीन बुलंदशहर जिले के गुलावटी थाना क्षेत्र स्थित महमदाबाद गांव का रहने वाला है जबकि वसीम मूल रूप से बिहार के सीतामढ़ी जिले के नानपुर थाना क्षेत्र स्थित फैजपुर गांव का रहने वाला है। हालांकि वसीम वर्तमान में दिल्ली के द्वारका थाना क्षेत्र स्थित द्वारका मोड़ के निकट मकान नंबर 12-13 में रह रहा था। दोनों के कब्जे से 500 रुपये मूल्य के कुल 1194 नोट, एक हुंडई आई-10 कार, छह स्मार्ट मोबाइल फोन, एक आधार कार्ड, एक ड्राइविंग लाइसेंस, एक वोटर कार्ड व दो डेबिट कार्ड बरामद हुए।

• बांग्लादेश से लाते हैं जाली मुद्रा

गिरफ्तार दोनों अभियुक्तों ने पूछताछ में बताया कि वे मालदा  (पश्चिम बंगाल) से यह जाली मुद्रा लेकर आ रहे थे। मालदा में यह जाली मुद्रा बांग्लादेश से आती है। एटीएस के एडीजी डीके ठाकुर ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों को कोटे के सामने प्रस्तुत कर पुलिस कस्टडी रिमांड पर लिया जाएगा, जिससे जाली मुद्रा की तस्करी के अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का खुलासा किया जा सके। एटीएस को ऐसी खुफिया सूचना मिल रही थी कि मालदा से भारी मात्रा में जाली भारतीय मुद्रा की तस्करी यूपी व एनसीआर में की जा रही है। इसी सूचना को विकसित करने पर पकड़े गए अभियुक्तों से जुड़े गिरोह का पता चला था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.