निर्वाचन कार्यो में शिथिलता को नही किया जाएगा बर्दाश्त : ज़िला निर्वाचन अधिकारी

0 15,087

कंचन उजाला लखनऊ। आज कलेक्ट्रेट सभागार आगामी निर्वाचन के सम्बंध में समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों/समस्त सहायक रिटर्ननिग अफसरों के साथ निर्वाचन संबंधित बैठक ज़िला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में आहूत की गई। बैठक में ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वर्तमान 1 सप्ताह में सभी अधिकारियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगा दी जाएगी। साथ ही जिलाधिकारी द्वारा निर्वाचन के कार्यो को ससमय और गुणवत्तापूर्ण निष्पादन हेतु कराने के लिए नोडल अधिकारियों और सहायक नोडल अधिकारियों की नियुक्ति सुनिश्चित की जा चुकी है।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि आगामी विधानसभा निर्वाचन को देखते हुए जो समस्त प्रभारी अधिकारीगण है जिनको निर्वाचन सम्बंधित कार्य दायित्व सौपे गए है वह अपने कार्यो को गंभीरता पूर्वक पूरा करे। ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा कड़े निर्देश दिए गए कि निर्वाचन कार्यो में किसी भी प्रकार की शिथिलता को बर्दाश्त नही किया जाएगा। ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने जनपद लखनऊ से गुणवत्तापूर्ण कार्य की आशा की है। इस लिए हमे सभी कार्यो को तय समय अवधि में तथा गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूर्ण करना है। ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि निर्वाचन कार्यो के सुचारू रूप से सम्पादन के लिए निमन्वत नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

बैठक करते डीएम अभिषेक प्रकाश

बैठक में इन बिंदुओ पर रही अहम नजर

1) कंट्रोल रूम, शिकायत और काल सेन्टर के लिए ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने उप संचालक चकबंदी को नोडल नियुक्त किया।

2) ला एंड आर्डर, सिक्योरिटी प्लान, डिप्लॉयमेंट आफ़ फ़ोर्स से सम्बंधित ड्यूटी के लिए अपर जिलाधिकारी प्रशासन को नोडल नामित किया गया है। उनके साथ समस्त उप जिलाधिकारी और समस्त अपर नगर मजिस्ट्रेट सहायक नोडल की ज़िम्मेदारी निभाएगे। जिसमे उनको निर्वाचन के समय ला एंड ऑर्डर व्यवस्थित करना, सिक्योरिटी प्लान बनाना, पोलिंग स्टेशनों और निर्वाचन के दिन फोर्स की व्यवस्था करना।

3) ऑब्ज़र्वर प्रोटोकॉल की व्यवस्था के लिए अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती को नोडल नामित किया गया। उनके साथ महाप्रबंधक ज़िला उधोग केंद्र और जिला आबकारी अधिकारी सहायक नोडल की भूमिका में कार्य करेंगे।

4) बैलट पेपर व पोस्टल बैलेट पेपर व ETPBS की व्यवस्थाओ के लिए सचिव लखनऊ विकास प्राधिकरण को नोडल नामित किया गया। इनके साथ सहायक महानिरीक्षक निबन्धन व समस्त निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी सहायता करेंगे।

5) ट्रांसपोटेशन की व्यवस्था के लिए अपर जिलाधिकारी आपूर्ति को नोडल नामित किया गया। जो निर्वाचन के समय गाड़ियों, बस व ट्रक की व्यवस्था उपलब्ध कराएंगे। इस कार्य मे इनके साथ ज़िला पूर्ति अधिकारी, आर0टी0ओ0 व ए0आर0टी0ओ0 सहायक की भूमिका में होंगे। इनको ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा एक सप्ताह में कुल वाहनों की संख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।

6) स्वीप और सोशल मीडिया के कार्यो के लिए मुख्य विकास अधिकारी को नोडल नामित किया गया। जो स्वीप के कार्यो और सोशल मीडिया पर मतदाता जागरूकता के कार्यो को कराएंगे। इस कार्य मे इनके साथ क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, ज़िला विद्यालय निरीक्षक, ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी, उप निदेशक सूचना और जिला सूचना विज्ञान अधिकारी सहायक की भूमिका निभाएंगे।

7) ट्रेनर्स की ट्रेनिंग की ज़िम्मेदारी अपर जिलाधिकारी भू0आ0 द्वितीय की होगी। इनके संरक्षण में evm और vvpat की ट्रेनिग व रूल्स एंड रेगुलेशन की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस कार्य में इनके साथ डी0डी0ओ0, बेसिक शिक्षा अधिकारी, प्रधानाचार्य आई0टी0आई0 व राजकीय औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान सहयता करेगे।

8) वेब कास्टिंग, cctv, वीडियोग्राफी के लिए अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती को नामित किया गया है। जो वेब कास्टिंग की मशीनों को पोलिंग बूथो पर लगवाएंगे, cctv की व्यवस्था व वीडयो ग्राफी के लिए कैमरों की व्यवस्था कराएंगे।

9) पी0डी0 डी0आर0डी0ए0, डी0पी0आर0ओ0 और उपयुक्त मनरेगा निर्वाचन संबंधित समाग्री की व्यवस्था कराएंगे।

10) दिव्यांगजन से सम्बंधित कार्यो के लिए जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को नोडल नामित किया। इनको दिव्यांगजनो को चिन्हित कर के उनके एपिक कार्ड बनवाना, मतदान वाले दिन पोलिंग बूथो पर रैंप की व्यवस्था कराना, दिव्यांगजनो को पोलिंग बूथ तक लाने के लिए गाड़ियों की व्यवस्था सम्बंधित कार्यो की व्यवस्था करने को ज़िम्मेदारी दी गई।

11) सफाई की व्यवस्था के लिए नगरीय क्षेत्रों में नगर आयुक्त को व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मुख्य विकास अधिकारी को नोडल नामित किया गया है। जो पोलिंग स्टेशनों पर साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे।

उक्त बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, समस्त निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.