चेक का क्लोन बनाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के एक सदस्य को STF ने लखनऊ में दबोचा

0 1

लखनऊ। सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों के बैंक अकाउंट के कैंसिल चेकों का क्लोन बनाकर अपने खाते में पैसा ट्रांसफर करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के एक सदस्य को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि इस गैंग का एक सदस्य पॉलिटेक्निक चौराहे के पास पहुंचने वाला है। एसटीएफ ने जाल बिछाकर उसे बांसमंडी के पास से धर दबोचा। अभियुक्त के पास से तीन लाख 65 हज़ार रुपये नकद व दो मोबाइल फोन भी बरामद हुए हैं। पकड़ा गया अभियुक्त अरविंद तिवारी उर्फ सीटू तिवारी पुत्र उपेंद्र नाथ तिवारी जौनपुर जनपद के मड़ियाहूं थाना स्थित सुभाषपुर का निवासी है।

अभियुक्त ने एसटीएफ की पूछताछ में यूपीडा के खाते से क्लोन चेक के जरिये चार बार में करीब 40 लाख रुपये ठगी करने की बात को भी स्वीकार किया है। इसमें पहली, दूसरी तीसरी व चौथी बार में क्रमशः नौ लाख 93 हजार, नौ लाख 98 हजार, नौ लाख 86 हजार व नौ लाख 68 हजार रुपये उड़ाए गए हैं। इस बाबत गोमती नगर के विभूति खंड स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के शाखा प्रबंधक संजय कुमार की ओर से अभियुक्त अरविंद तिवारी व अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था। जिसके लिए एसटीएफ को भी लगाया गया था।

पूछताछ में पता चला था कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के इमेज बेस्ड क्लीयरिंग सिस्टम (आइसीएस) का फायदा उठाकर इस गिरोह के सदस्य चेक को क्लोन करके अपने खातों में रुपये ट्रांसफर कर लिया करते थे और बाद में उसे चेक व एटीएम से निकाल कर आपस में बांट लिया करते थे। अभियुक्त ने एसटीएफ को बताया है कि एक वर्ष उसकी मुलाकात जौनपुर के मनीष मौर्या से हुई थी। जिसका संबंध मुंबई में रहने वाले शादाब अनवर शेख व अन्य से था। वह सब चेक को क्लोन करके पैसे अपने खाते में ट्रांसफर कर लेते थे।

अभियुक्त ने यूपीडा के अलावा डॉ शकुंतला में मिश्र नेशनल रिहैबिलिटेशन यूनिवर्सिटी व उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसायटी के चेकों का क्लोन बनाकर भी अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करने का प्रयास किया था, लेकिन सफलता नहीं मिल सकी थी। यूपी एसटीएफ के निरीक्षक प्रमोद कुमार वर्मा ने बताया कि अभियुक्त ने चेक क्लोन करके लाखों रुपये की ठगी को अंजाम देने की बात बताई है। इस गिरोह के अन्य सदस्यों की भी तलाश की जा रही है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.