यूपी में पटाखा बिक्री को लेकर पुलिस मुखिया का बड़ा आदेश, इन लोगों पर हो सकती है कार्रवाई

★ लाइसेंस की शर्तो का उलंघन करने अथवा अवैध भंडारण करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाए : डीजीपी यूपी

(कंचन उजाला) लखनऊ। डीजीपी मुकुल गोयल ने आतिशबाजी व विस्फोटक पदार्थ के निर्माण स्थलों की आकस्मिक एवं प्रभावशाली चेकिंग कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि पटाखा बिक्री के लाइसेंधारकों की थानावार सूची को अपडेट कराते हुए डीएम कार्यालय से सत्यापित करा लिया जाए। बुधवार को सभी जोनल एडीजी, चारों पुलिस आयुक्तों, आईजी-डीआईजी रेंज व जिलों के पुलिस कप्तानों को भेजे गए पत्र में डीजीपी ने कहा है कि आगामी त्योहारों के अवसर पर कोविड-19 को देखते हुए शासन द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार जनता को जागरूक किया जाए।

साथ ही पटाखों की बिक्री व भंडारण के संबंध में दिशा-निर्देशों का पालन कराया जाए। डीजीपी ने कहा है कि पूर्व में पटाखों का अवैध प्रयोग करने वाले व्यक्तियों की सूची अपडेट कर उन पर कड़ी निगरानी रखी जाए। आतिशबाजी के निर्माण एवं भंडारण के संबंध में लाइसेंसी आतिशबाजी निर्माता के भंडार गृहों की चेकिंग एसडीएम, डीएसपी, थाना प्रभारी एवं अग्निशमन विभाग के अधिकारी के साथ की जाए। लाइसेंस की शर्तो का उलंघन करने अथवा अवैध भंडारण करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाए। डीजीपी ने अग्मिशमन की समुचित व्यवस्था करते हुए अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों को सजग रहने के लिए निर्देशित करने तथा त्योहार को देखते हुए क्षेत्र की स्वयंसेवी संस्थाओं, डिजिटल वालंटियर, संभ्रांत व्यक्तियों और सी-प्लान ऐप आदि का भी सहयोग लिया जाए।

इन लोगों पर हो सकती है कार्रवाईउत्तर प्रदेश समाचारडीजीपी उत्तर प्रदेशपटाखापटाखा बिक्री को लेकर यूपी के डीजीपी का बड़ा आदेशलखनऊ
Comments (0)
Add Comment